गरीब बच्चों की जिन्दगी में शिक्षा का उजाला फैला रहा पुलिस दारोगा

अन्य बड़ी खबरें

लखनऊ। आमतौर पर पुलिस का जिक्र आते ही लोगों के मन में नकारात्मक धारणा ज्यादा आती हो, लेकिन लखनऊ पुलिस में तैनात एक दारोगा की पहल न सिर्फ खाकी की छवि को निखारने का काम कर रही है, बल्कि इससे गरीब मासूमों की जिन्दगी में शिक्षा का उजाला भी फैल रहा है।
डायल 100 मुख्यालय में तैनात एक दारोगा अपने सहयोगी के साथ शनिवार और रविवार को कम से कम चार घन्टे और सप्ताह के अन्य दिनों में दो घन्टे गरीब बच्चों को शिक्षा देने का काम करते हैं। इसके साथ ही वह उन्हें साफ-सफाई के प्रति जागरूक करने के साथ भारतीय संस्कृति से भी अवगत करा रहे हैं। दारोगा देशराज ने बताया कि दलितों और मुसलमानों के बच्चे ही उनसे पढऩे के लिए ज्यादा आते हैं क्योंकि जहां वह पढ़ाते हैं, वहां उनकी आबादी बाहुल्य इलाका है। उन्होंने बताया कि समाज के सहयोग से वह बच्चों को कापी, किताब पेन्सिल और बस्ते भी उपलब्ध कराते हैं। बच्चों का शिक्षण कार्य नियमित चलता रहे, इसके लिए वह सरकारी ड्यूटी से छूटने के बाद इन बच्चों को पढ़ाना उनकी प्राथमिकता होती है। दारोगा ने बताया कि बच्चों के समग्र विकास के लिए वह उन्हें स्वच्छता के बारे में भी जागरूक करते हैं। जो बच्चे गन्दे होते हैं, उन्हें नहलाते तक हैं। उनके माता पिता को बुलाकर बच्चों को साफ सुथरा रखने के बारे में बताते हैं, जिससे बच्चे बीमारी से दूर रहें। इसके अलावा बच्चों को सभी धर्मों का आदर करने की शिक्षा भी दी जाती है। इसी का परिणाम है कि सामूहिक शिक्षा की वजह से कई मुस्लिम बच्चों को हनुमान चालीसा तक याद है। इसी तरह दूसरे धर्म के बच्चों को भी अन्य धार्मिक बातें पता हैं। बच्चे वन्देमातरम का गायन भी करते हैं।
हालांकि पुनीत काम करने के बावजूद उन्हें कई तरह की कठिनाइयों का भी सामना करना पड़ता है। एक बार तो कट्टरपंथियों ने इतना तंग किया कि उन्हें बच्चों को पढ़ाने का स्थान तक बदलना पड़ा। इन सबके बावजूद दारोगा देशराज ने हार नहीं मानी और उनके समर्पण व भावना को देखते हुए कुर्सी रोड पर स्थित बसहा कालोनी में एक मुस्लिम परिवार ने उन्हें अपना मकान दे दिया है। आज इस कक्षा में करीब साठ बच्चे हैं, जिनमें लगभग बीस लड़कियां हैं। दारोगा देशराज बताते हैं कि उनके इस काम में उनका हाथ वर्तिका नाम की एक महिला बंटाती है। वर्तिका बच्चों को पढ़ाने के साथ ही बस्ती की गरीब महिलाओं को सफाई के प्रति जागरूक करती है और उन्हें स्वस्थ रहने के बारे में भी सुझाव देती है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *