वर्ष 2040 में भारत बनेगा विश्व की सुपर इकोनॉमी पावर: राजनाथ

राजनीति

गोमती आवाज ब्यूरो
लखनऊ। गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने दावा किया कि वर्ष 2040 में भारत विश्व की सुपर इकोनॉमी पावर होगा। नौजवानों का यह देश सुपर स्पोर्टिंग पावर भी बन रहा है। उन्होंने कहा कि यह सब कुछ सम्भव हुआ है, भारत की अर्थव्यवस्था से। वाराणसी में दो दिवसीय दौरे पर आये गृहमंत्री पहले दिन शुक्रवार को बड़ालालपुर में आयोजित एमएसएमई सहयोग एवं संपर्क प्रोग्राम में हस्तशिल्पियों, कारीगरों, निर्यातकों, उद्यमियों को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि दुनिया में आज भारत की अर्थव्यवस्था तेजी से आगे बढ़ रही है। वर्ष 2014 से पहले दुनिया के 10 देशों में नौवें स्थान पर रहने वाले भारत ने साढ़े चार साल में फ्रांस को पीछे छोड़ छठवें नंबर पर पहुंच गया है। गृहमंत्री ने उम्मीद जताई कि एक साल से कम समय में भारत की अर्थव्यवस्था ब्रिटेन (यूके) से बड़ी होगी।
इस दौरान गृहमंत्री ने प्रधानमंत्री द्वारा नई दिल्ली में एमएसएमई के कारोबारियों के लिए आयोजित कार्यक्रम का सजीव प्रसारण भी देखा। गृहमंत्री ने कहा कि दुनिया में कारोबारी सुविधा देने में भारत 142 से 77वें स्थान पर पहुंच गया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व की जमकर प्रशंसा के बाद उन्होंने कहा कि एमएसएमई सेक्टर को प्रधानमंत्री आगे बढ़ाने में लगे हैं। उन्होंने बताया कि देश की जीडीपी में एमएसएमई का योगदान 29 प्रतिशत है। सभी को रोजगार देने के लिए एमएसएमई के लिए खासतौर पर ऋण की व्यवस्था की गई है। बैंकों से कोई उद्यमी खाली न जाएं इसका ध्यान रखा जा रहा है। आज का दिन देश की अर्थव्यवस्था के लिए महत्वपूर्ण है। गृहमंत्री ने कहा कि इकोनॉमिक्स रिफार्म में अगर 1991 में नरसिम्हा की सरकार को याद किया जायेगा। तो बुनियादी ढांचागत विकास और प्रोजिसरल रिफॉर्म प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया। गृहमंत्री ने उद्यमियों को बताया कि पहली बार देश के किसी प्रधानमंत्री ने एमएसएमई उद्यमियों की चिंता की हैं। गृहमंत्री ने इस सेक्टर के पिछड़ेपन के लिए पूर्व की सरकारों पर भी निशाना साधा। उन्होंने कहा कि यदि कुछ लोगों को छोड़ दिया जाए तो हर व्यक्ति मान रहा है की भारत बदल रहा है। आज अंतरराष्ट्रीय जगत में भारत की प्रतिष्ठा बढ़ी है, भारत के प्रति विश्व का धारणा और नजरिया भी बदला है।
यूपी के सभी विधानसभा क्षेत्रों में 150 किमी. की पदयात्रा निकालेगी भाजपा
लखनऊ। महात्मा गांधी के 150वें जयंती वर्ष के अवसर पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) विधानसभाओं में 150 किलोमीटर तक की पदयात्राएं निकालेगी। भाजपा पदयात्रा निकालकर महात्मा गांधी को श्रद्धासुमन अर्पित करेगी। पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. महेन्द्रनाथ पांडेय ने गुरुवार को प्रदेश मुख्यालय में जिला व क्षेत्र के पदयात्रा और प्रचार प्रमुखों की बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि राजनीति का उद्देश्य लोककल्याणकारी राज्य की स्थापना है। उन्होंने सभी कार्यकर्ताओं से संगठन को और अधिक मजबूत करने के लिये आह्वान किया। प्रदेश महामंत्री (संगठन) सुनील बंसल ने बताया कि प्रत्येक विधानसभा में कम से कम 150 कार्यकर्ता 1 से 15 दिसम्बर तक पदयात्रा के दौरान गांव, गली, वार्ड, मुहल्ला तक पहुंचेंगे। 25-25 कार्यकर्ताओं की टोलियां 15 दिन तक पदयात्रा पर निकलेंगी। बैठक में प्रदेश उपाध्यक्ष व प्रदेश पदयात्रा प्रमुख जसवंत सैनी, प्रदेश महामंत्री गोविन्द नारायण शुक्ला, प्रदेश मंत्री अमर पाल मौर्य और शिव भूषण सिंह ने विचार रखे।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *